आखिर कब तक बनेगी करोना वायरस की वैक्सिन लोगों में दहशत बरकरार

आखिर कब तक बनेगी करोना वायरस की वैक्सिन लोगों में दहशत बरकरार

करोना वायरस जिसने की पिछले लंबे समय से पूरे देश में ही नहीं ब्लकि पूरे विश्व में अपनी दहशत का डंका बज़ा रखा है, और ना जाने कितने लोगों को इस दहशत के डंक ने मौत की नींद सुला दिया है। इस करोना वायरस की वजह से देश में पिछले करीब दो महीने से देश का सबसे बड़ा LockDown भी चल रहा है।

 

दस दहशत के बाद अब हर किसी के मन में एक ही सवाल बार बार ऊठ रहा है कि आखिर इस करोना नामक दानव का कहर और कितनी देर चलेगा और इसकी वैक्सिन यानि की दवा कब तक बाज़ार में आएगी, क्योंकि अभी तक इस वायरस की कोई भी दवा मार्किट में नही आई है ।

इस बारे में अगर मीडिया रिर्पोट की माने तो अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन से कोरोना वायरस से जुड़े दस्तावेज लीक हुए हैं, जिसमे चेतावनी दी गई है कि अगले साल (2021) की गर्मी (जून-जुलाई) तक कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल पाएगी। इसकी वजह से दुनियाभर में कोरोना वायरस मौजूद रहेगा। साथ ही इनमें ये संभावना भी जताई गई है कि कोरोना का संक्रमण दोबारा बड़े पैमाने पर फैल सकता है।

 

रिपोर्ट के अनुसार दस्तावेजों पर किसी के हस्ताक्षर नहीं है। दस्तावेजों को होमलैंड डिफेंस एंड ग्लोबल सिक्योरिटी के सहायक सचिव ऑफ डिफेंस केनेथ रपुआनो ने रक्षा सचिव मार्क इस्पर के लिए तैयार किया है।

दस्तावेजों में सेना को लेकर कहा गया है कि हमारे सामने लंबा रास्ता है और हमें दोबारा अपने महत्वपूर्ण मिशन में जुटना चाहिए। हमें कोरोना के दोबारा फैलने को लेकर पूरी तरह तैयार रहना होगा। अमेरिका में वैक्सीन को लेकर कुछ पॉजिटिव परिणाम सामने आए हैं, लेकिन निश्चित तौर पर अभी वैक्सीन के बारे में कुछ भी कहा जाना संभव नहीं है।