अब धार्मिक स्थानों पर बांटा जा सकेगा लंगर और प्रसाद, पंजाब सरकान ने किए आदेश जारी

अब धार्मिक स्थानों पर बांटा जा सकेगा लंगर और प्रसाद, पंजाब सरकान ने किए आदेश जारी

कोरोना वायरस के चलते चले देश के सबसे बढ़े LockDown के बाद 1 जून को Unlock­-1 की शुरूआत कर दी थी, Unlock­-1 में धीरे धीरे कई स्थानों को खोले जाने की इज़ाज़त सरकार द्वारा दी जा रही है। जिसके चलते 8 जून से देश के साथ साथ पंजाब के सभी धार्मिक स्थानों को खोलने के आदेश दे दिए गए थे, जिसमें लंगर और प्रसाद ना बांटने की हिदायत दी थी, हालांकि हिमचाल सरकार ने प्रमुख धार्मिक स्थानों को फिलहाल नही खोला है।

 

धार्मिक स्थानों को खोलने के फैसले को जहां सराहा जा रहा था वहीं कुछ लोगों द्वारा प्रसाद और लंगर बांटने की मनाही को लेकर आलोचना भी की जा रही थी। इतना ही नही एसजीपीसी ने मीडिया रिर्पोट अनुसार साफ तौर पर कह दिया था कि श्री दरबार साहिब में लंगर भी बंटेगा और प्रसाद भी कारण कि यह गुरू साहिब की मर्यादा है।

 

इस सारे मामले  को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्यों में मंदिरों और गुरुद्वारा साहिब में लंगर और प्रसाद बाँटने की मंजूरी दे दी है। पंजाब के गृह विभाग ने इस संबंधी नोटीफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक दिन पहले कहा था कि वह इस बारे केंद्र सरकार के साथ बातचीत करेंगे। कांग्रेस और अकाली दल के बहुत से नेताओं ने इस मामले को उठाया था जिसके बाद ये पंजाब में एक राजनितिक मुद्दा बन गया था।