पंजाब के लोग हो रहे Video Call Scam का शिकार, कई डर के मारे कर रहे पैसे Transfer

Facebook पर दोस्ती के नाम पर होते नंबर Exchange

पंजाब के लोग हो रहे Video Call Scam का शिकार, कई डर के मारे कर रहे पैसे Transfer

जैसे जैसे सोशल मीडिया का चलन बढ़ता ज़ा रहा है वैसे वैसे लोग सोशल मीडिया के एडिक्ट होने लगे है, जिसके चलते ही अब Scammers ने भी सोशल मीडिया का सहारा लेना शुरू कर दिया है और सोशल मीडिया के सहारे ही Scam करने लगे है।

 

आज़कल ऐसा ही एक Scam चल रहा है पंजाब के लोगों के साथ Video Call का ! आखिरकार क्या है यह Video Call Scam और क्यों इस से बचने की जरूरत इस बारे में बताते है हम आपको !

 

आज़कल सोशल मीडिया पर एक ऐसा Scam चल रहा है जिसका शिकार होकर इंसान पैसों के साथ साथ अपनी इज्जत का भी फालूदा करवा रहा है, इस Scam की शुरूआत होती है Facebook के माध्यम से जिस पर आपको पहले एक friend request आती है जोकि कि ज्यादातर लड़की के नाम से होगी, जिसके बाद उक्त लड़की आपको Hi Hello का संदेश भेज़ती है, जैसे ही आप उस Hi Hello का जवाब देते है तो आपको उस आई डी से Video Call आ ज़ाती है, जैसे ही आप उस Video Call को ऊठाते है तो आगे से एक लड़की बिना कपड़ों के दिखाई देने लग ज़ाती है हालांकि वो लड़की असली है या फिर Computer ट्रिक इस बारे में नहीं कहा ज़ाता लेकिन जैसे ही आप Nude लड़की को देखकर फोन काट देते है तो उसके बाद शुरू होती है उन ज़ालसाज़ों की कहानी !

 

कारण कि उसके बाद आपको एक MMS मिलता है जिसमें उस वीडियो काल करने वाली Nude लड़की के साथ आप दिखाई देते है, बस उसके बाद जैसे ही आप चौंक ज़ाते है तो आपसे उन शातिर ठगों की BlackMailing शुरू हो ज़ाती है। फिर वो शातिर ठग आपके उस MMS को वायरल करने का डरावा देकर पैसे की मांग करते है नहीं तो वो एक Screen Shot भेज़ते है जिसमें फेसबुक पर आपके कुछ खास लोगों की आई डी शो हो रही होती है जिनको वो MMS भेज़ने की बात करते है, ऐसे में कई लोग तो समा़ज़ में अपनी इज्जत बचाने के लिए पैसे Transfer कर देते है ते कुछ लोग उनको गालियां निकाल कर Block कर देते है। जो लोग कानून का सहारा लेते है वो पुलिस को शिकायत दे देते है सूत्रों की मानें तो पुलिस के पास ऐसे कई मामले आए भी है लेकिन उनका हल कोई निकल नहीं पाया।

 

नोट : चंडीगढ़ खबरनामा भी अपने रीडरों को यही सलाह देता है कि ऐसा कोई अनज़ान वीडियो call ना ऊठाएं तांकि आपको अपने अपनों के सामने शर्मिंदा होना पड़े।