माता चिंतपुर्णी दरबार और हिमाचल के अन्य शक्तिपीठों पर ज़ाने वालों के लिए जरूरी खबर

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के चलते लिया यह फैसला

माता चिंतपुर्णी दरबार और हिमाचल के अन्य शक्तिपीठों पर ज़ाने वालों के लिए जरूरी खबर

हिमाचल प्रदेश में मां चिंतपुर्णी, मां बगलामुखी दरबार सहित अन्य शक्तिपीठों में माथा टेकने ज़ाने वाले भक्तजऩों के लिए बड़ी खबर सामने आई है कारण कि हिमाचल सरकार ने कोरोना को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए वीरवार यानि कि आज़ रात से यात्रियों के लिए हिमचाल स्थित शक्तपीठों के कपाट बंद करने का ऐलान किया है। इस दौरान सिर्फ मंदिरों में पूज़ा अर्चना होगी लेकिन वो भी पुज़ारियों द्वारा ही की जाएगी। यात्रियों के लिए पूर्ण तौर पर प्रतिबंध रहेगा। हिमाचल सरकार ने उक्त फैसला हिमाचल और साथ लगते राज्यों में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए लिया है।

 

इसके साथ ही शादी व अंतिम संस्कारों में सिर्फ पचास लोग ही शिरकत कर सकेंगे। इसके अलावा सभी तरह के सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागू रहेगा।

 

वहीं, फल, सब्जी, दूध और दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को छोड़कर अन्य सभी तरह की दुकानें शनिवार व रविवार को बंद रहेंगी। वहीं, आज से सूबे के सभी सरकारी दफ्तरों में पचास फीसदी कर्मचारी ही आएंगे। बाकी पचास फीसदी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। शनिवार को सभी कर्मचारी घर से काम करेंगे। दिव्यांग और गर्भवती कर्मचारी आज से दफ्तर नहीं आएंगे। बसों में भी सिर्फ पचास फीसदी सवारियों के साथ ही संचालित हो सकेंगी।

 

इसके साथ ही प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान बच्चों और शिक्षकों के लिए एक मई तक बंद रहेंगे, जबकि गैर शिक्षण स्टाफ के लिए शिक्षा विभाग अलग से आदेश जारी करेगा। हालांकि शिक्षण संस्थान परीक्षाएं सुचारु रूप से करवा सकेंगे।