पंजाब में अकाली भाज़पा गठबंधन को लेकर अमित शाह का बड़ा ब्यान

कुछ ही दिनों में अकाली दल व भाजपा में गठबंधन की स्थिति साफ हो सकती है।

पंजाब में अकाली भाज़पा गठबंधन को लेकर अमित शाह का बड़ा ब्यान

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बजा चुका है, जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियां पूरी तरह से सक्रिय हैं। कुछ ही दिनों में अकाली दल व भाजपा में गठबंधन की स्थिति साफ हो सकती है। इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह ने अकाली दल के साथ गठबंधन को  कहा कि अकाली दल से हमारी बातचीत जारी है और 2-3 दिन में स्थिति साफ हो जाएगी। अगर सीटों के बंटवारे को लेकर स्थिति साफ हुई तो 2-3 दिन में गठबंधन संभव है। अमित शाह ने कहा कि हम चाहते हैं कि एनडीए के सभी सहयोगी एक मंच पर इकट्ठ हों।

 

 

आपको बता दें कि किसान आंदोलन और 3 काले कृषि कानूनों को लेकर अकाली-बीजेपी गठबंधन टूट गया था, क्योंकि किसान बादल गांव में जाकर बैठ गए थे। अब गठबंधन फिर से जुड़ स कता है। शाह के मुताबिक, हमें कुछ प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं। हालांकि अकाली दल ने इस पर खुलकर चर्चा नहीं की है। अमित शाह ने कहा कि अगर हमें 370 पार का सपना पूरा करना है तो हमें पंजाब का सहयोग चाहिए। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अब तक 'अब की बार 400 पार' का नारा देती रही है।

 

वहीं अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर ने कहा था कि अगर वो दिल्ली नहीं गए होते तो गठबंधन का सवाल ही नहीं उठता, लेकिन गृह मंत्री अमित शाह का बयान बेहद अहम है। दरअसल, सुखबीर का यह बयान दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन 2.0 को लेकर है, क्योंकि किसानों की मांगों को लेकर अकाली दल ने गठबंधन तोड़ दिया है। अब मौजूदा राजनीतिक माहौल पर नजर डालें तो अकाली और बीजेपी के साथ गठबंधन हो सकता है। गौरतलब है कि पंजाब में 1 जून को लोकसभा चुनाव होंगे और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा और अकाली दल में गठबंधन अंतिम चरण पर पहुंच चुका है लेकिन सीट शेयरिंग को  लेकर बात अड़ गई है। आपको बता दें 2019 में भाजपा और अकाली दल ने मिलकर चुनाव लड़ा था और इस दौरान 4 सीटों पर जीत हासिल की थी। ये भी जानकारी मिली है कि परनीत कौर पटियाला से बीजेपी टिकट से चुनाव लड़ सकती है।