Jalandhar के पासपोर्ट आफिस में CBI की बड़ी कारवाई

रिजनल पासपोर्ट आफिसर सहित 3 को सी.बी.आई. ने किया गिरफ्तार

Jalandhar के पासपोर्ट आफिस में CBI की बड़ी कारवाई

जालंधर से बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि जालंधर में रिजनल पासपोर्ट आफिसर (आर.पी.ओ.) अनूप सिंह को सी.बी.आई. ने गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल आज सुबह सी.बी.आई. की 2 टीमें जालंधर के पासपोर्ट दफ्तर पहुंची थी तथा वहां पर कुछ दस्तावेजों को खंगाला जा रहा था, जिसके बाद अब खबर मिली है कि सी.बी.आई. ने आर.पी.ओ. अनूप सिंह पर शिकंजा कस दिया है तथा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं खबर मिली है कि सी.बी.आई. ने जालंधर पासपोर्ट आफिस से करीब 20 लाख रुपए भी बरामद किए हैं।

 

सूत्रों अनुसार पिछले कुछ दिनों में जालंधर के पासपोर्ट ऑफिस से जरूरत से ज्यादा पासपोर्ट बनाए गए हैं, जिसे लेकर इस बारे चंडीगढ़ सी.बी.आई. को सूचित किया गया था। इसी कारण आज सी.बी.आई.की टीम जालंधर पहुंची। इस बात की पुष्टि करते हुए सी.बी.आई. अधिकारी आर.सी. शर्मा ने बताया कि कुछ मामलों के तहत आर.पी.ओ. अनूप सिंह व 2 असिस्टैंट अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। जिन दो अन्य आफिसरों की गिरफ्तारी हुई है, उनमें असिस्टैंट पासपोर्ट आफिसर हरि ओम व असिस्टैंट पासपोर्ट आफिसर संजय श्रीवास्तव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मामले की जांच चल रही है, जिसके बाद इसकी आगे की जानकारी सांझा की जाएगी। 

 

दरअसल एक शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रिश्वत मामले में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) और दो सहायक पासपोर्ट अधिकारियों (एपीओ) सहित तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। सी.बी.आई. को दी शिकायत में शिकायतकर्ता ने बताया है कि उन्होंने अपनी पोती और पोते के लिए नए पासपोर्ट आवेदन किए थे, जब पासपोर्ट की जानकारी हासिल करने के लिए पासपोर्ट आफिस पहुंचे तो ए.पी.ओ. ने पासपोर्ट जारी करने के एवज में उनसे 25000 रुपए रिश्वत की मांग की। जिसके बाद सीबीआई ने जाल बिछाया और आरोपी को 25,000/- रुपये की रिश्वत मांगते और स्वीकार करते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, जालंधर के आरपीओ और एक अन्य एपीओ को भी गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों के घरों और कार्यालय परिसरों में तलाशी ली जा रही है।