शराब से करोना वायरस खत्म होगा या नही जाने इस खबर की असली सच्चाई

शराब से करोना वायरस खत्म होगा या नही जाने इस खबर की असली सच्चाई

पिछले कुछ दिनों से करोना वायरस ने अपनी दहशत से पूरी दुनिया को हिला कर रखा हुआ है और हर एक व्यक्ति के दिल में करोना वायरस का डर फैला हुआ है। करोना वायरस ने इस समय भारत में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है और भारत में प्रभावितों की संख्या अब तक 42 हो गई है, जिस से लोगों में इस वायरस का डर बहुत ज्यादा बना हुआ है।

 

लेकिन भारत में इस करोना वायरस के पैर पसारने के बाद सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाज़ार भी पूरी तरह से गर्म हो चुका है और सोशल मीडिया पर बैठे सोशल नीम हकीम इस वायरस से बचने के लिए कई प्रकार के मशवरे दे रहे है तांकि लोग उन पर अमल कर इस वायरस से बच सके। सोशल मीडिया पर आ रहे संदेशों में एक ऐसा संदेश भी है जिसमें देश के एक नामवर चैनल की खबर की तस्वीर बना कर उसमें लिखा हुआ है कि शराब के सेवन से करोना वायरस नही हो सकता, शराब के संर्पक में आने से करोना वायरस खत्म हो जाता है।

 

इस प्रकार की अफवाहों पर विराम लगाते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ( WHO ) के प्रमुख टेड्रोस एडेनॉम घेब्रीसस ने विराम लगाया और कहा कि यह सच नहीं है। संगठन ने इस तरह के अफवाहों से लोगों को दूर रहने के लिए कहा है। कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के सेवन या छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस तरह के पदार्थों का छिड़काव कपड़े, आंख और मुंह के लिए हानिकारक है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ध्यान रखें कि क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें।