इन छह तरीकों से हमला करता है कोरोना वायरस, लक्षणों से करें पहचान

इन छह तरीकों से हमला करता है कोरोना वायरस, लक्षणों से करें पहचान

कोरोना वायरस का आतंक पूरे देश और दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है। इसके आतंक की शुरुआत से लेकर अबतक इसके कई लक्षण सामने आ चुके हैं। शुरुआत में जहां इसके मुख्यत: चार लक्षण सामने आए थे, वहीं समय के साथ एक के बाद एक नए लक्षण इसमें जुड़ते चले गए। पिछले दिनों स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसके 11 लक्षण जारी किए।

 

दरअसल, कोरोना वायरस इंसानी शरीर पर छह तरीके से हमला करता है। यही कारण है कि संक्रमित मरीजों में अलग-अलग तरह के लक्षण सामने आते हैं। कोई सर्दी-जुकाम, खांसी और सामान्य बुखार के बाद ही ठीक हो जाता है तो किसी को सांस की गंभीर समस्या में वेंटिलेटर पर रखने की नौबत आ जाती है। हाल ही में किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने कोरोना ट्रैकर एप के माध्यम से प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया है। विश्लेषण के मुताबिक कोरोना वायरस के छह तरीके से एटैक करने पर अलग लक्षणों के बारे में बताया है।

 

  1. फ्लू जैसे लक्षण लेकिन बुखार नहीं

 

 इस परिस्थिति में संक्रमित मरीजों को सिरदर्द, खांसी, गले में खराश, सीने में दर्द, मांसपेशियों में तनाव और सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने की शिकायत होती है। हालांकि मरीज को बुखार नहीं होता।

 

  1. बुखार के साथ फ्लू जैसे लक्षण

 

 इस परिस्थिति में संक्रमित मरीजों को सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, खांसी, गले में खराश, गला बैठने, भूख कम होने की समस्या होती है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों को बुखार भी चढ़ता है।

  1. पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं

 

 कोरोना संक्रमण के इस तरीके में मरीज को सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, भूख घटने या खत्म होने, गले में खराश, सीने में दर्द की समस्या होती है। हालांकि उन्हें खांसी नहीं रहती। लेकिन डायरिया की शिकायत होती है।

 

  1. गंभीर स्तर की सुस्ती और आलस्य

 

 इस परिस्थिति में कोरोना संक्रमितों को बुखार, खांसी, सिरदर्द, संघूने की शक्ति कमजोर पड़ने, गला बैठने और सीने में दर्द के साथ आलस्य और सुस्ती की समस्या रहती है। यह गंभीर रूप ले सकती है।

  1. भ्रम की स्थिति-

 

इस परिस्थिति में मरीज को सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, भूख कम होने, खांसी, बुखार, गला बैठने, गले में खराश, सीने में दर्द, सुस्ती, मांसपेशियों में तनाव तो रहता ही है। इसके साथ ही उसमें भ्रम की स्थिति जैसे मानसिक लक्षण भी दिखते हैं।

  1. पेट दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ-

 

इस परिस्थिति में सिरदर्द, सूंघने की क्षमता कमजोर पड़ने, भूख मिटने, खांसी, बुखार, गला बैठने, गले में खराश, सीने में दर्द, सुस्ती, भ्रम होना, मांसपेशियों में खिंचाव, सांस लेने में तकलीफ के साथ दस्त और पेटदर्द की भी शिकायत होती है।