हिमाचल घूमने ज़ाने वाले यह खबर जरूर पढ़े , नहीं तो आपके साथ भी हो सकता है……..

हिमाचल के मौसम विभाग ने किया अर्लट ज़ारी

हिमाचल घूमने ज़ाने वाले यह खबर जरूर पढ़े , नहीं तो आपके साथ भी हो सकता है……..

शिमला : हिमाचल प्रदेश में छुटि्टयों का नज़ारा लेने ज़ाने वालों के लिए यह खबर अहम है क्योंकि अगर आपने हिमाचल के मौसम विभाग के इस अर्लट को ना पड़ा तो आपके लिए वहां जाकर मुसीबत खड़ी हो सकती है।

 

हिमाचल प्रदेश के मौसम विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 25 से 27 जुलाई तक प्रदेश के मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 10 जिलों में व्यापक बारिश का आरेंज अलर्ट रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि ये अलर्ट लाहौल-स्पीति एवं किन्नौर को छोडक़र अन्य जिलों के लिए है। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को येलो जबकि 26 व 27 जुलाई को आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में 29 जुलाई तक मौसम के मिजाज खराब रहेंगे।

 

देखा जाए तो हिमाचल के इन स्थानों में पिछले 24 घंटों के दौरान कुफरी में 59, भराड़ी में 46, नैना देवी में 39, बैजनाथ में 34, कंडाघाट में 33, जुब्बड़हट्टी में 32, बलद्वारा में 30, शिमला व गोहर में 27-27, बैजनाथ व खदराला में 25-25, रामपुर में 21, पांवटा साहिब में 20, पालमपुर व रेणुका में 18-18, सुंदरनगर, चवाड़ी व राजगढ़ में 17-17, तीसा में 16, शिलारू में 15, सलोणी व कोठी में 13-13 मिलीमीटर बारिश हुई भी है।

 

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट ?

ऑरेंज अलर्ट में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की जाती है. मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट जारी करता है तो इसका मतलब होता है कि मौसम की मांग है. अब आप को खराब मौसम के लिए तैयार रहने की जरूरत है और इसके लिए आप तैयार हो जाएं. मौसम ऐसे करवट लेता है जिसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है. तब इस तरह का अलर्ट जारी किया जाता है. खराब मौसम के लिए यात्रा कामकाज और दूसरी गतिविधियों में तैयारी रखने की जरूरत होती है.