आज़ से किसान करेंगें टोल प्लाज़ा खाली, अब लोगों की ज़ेब पर पढ़ेगा टोल टैक्स को बोझ

किसानी आंदोलन खत्म की घोषणा के बाद ही एक्टिव हुए टोल प्लाज़ा अधिकारी

आज़ से किसान करेंगें टोल प्लाज़ा खाली, अब लोगों की ज़ेब पर पढ़ेगा टोल टैक्स को बोझ

चंडीगढ़ : करीब 378 दिन तक चला खेती बिलों के विरोध में किसानी आंदोलन बीते दिनी प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के ऐलान के बाद और केंद्र में प्रस्तावित कानूनों के रद्द करने के ऐलान के बाद से ही किसानों ने भी इस किसानी आंदोलन को खत्म करने का ऐलान कर दिया है।

 

जिसके चलते ही 9 दिसंबर वीरवार को सिंघु बार्डर से फतिह अरदास कर आंदोलन को समाप्त कर दिया गया और आज़ वहां से किसानों की रवानगी शुरू होगी। इसके साथ ही ऐलान किया गया था कि 11 दिसंबर यानि कि आज़ से ही पंजाब के सभी टोल प्लाज़ा से भी किसानी आंदोलन समाप्त कर दिया जाएगा और टोल प्लाज़ा को खाली कर दिया जाएगा।

 

किसानों के ऐलान के बाद जहां टोल प्लाज़ा चलाने वाली कंपनियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई वहीं उन्होंने अपने अधिकारियों को भी वहां पर एक्टिव करना शुरू कर दिया, जिसके चलते कई टोल प्लाज़ा वालों ने तो आ़ज से ही टोल प्लाजा़ शुरू करने की तैयारी कर रखी है वहीं कुछ बड़े टोल प्लाज़ा पर दो से तीन दिन बाद टोल प्लाज़ा की पर्ची कटनी शुरू हो जाएगी।

 

लेकिन इसके साथ ही टोल प्लाज़ा कंपनियों ने टोल के दामों में भी बढ़ौतरी के स्टीकर लगाने शुरू कर दिए है, बात की जाए बहिराम टोल प्लाज़ा की तो वहां पर जो पहले पर्ची 50 रूपए की थी उसे बड़ा कर 90 रूपए कर दिया गया है जिसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसके साथ ही बात करें जालंधर लुधियाना हाईवे के लाडोवाल टोल प्लाज़ा की तो वहां सूत्रों की मानें तो वो टोल प्लाज़ा 15 दिसंबर तक पूरी तरह से शुरू हो जाएगा, हालांकि अंदा़जा है वहां पर इस से पहले भी शुरू किया जा सकता है लेकिन 15 तक तो हर हाल में शुरू हो जाएगा। दामों में वहां पर भी बढ़ौतरी कर दी गई है।

 

जिसके चलते टोल प्लाज़ा पर नई रेट  लगा भी दी गई है। जहां पर अग कार और ज़ीप एक तरफ़ का रेट 135 रुपए आने जाने का रेट 200 रुपए और महीनावार के पास रेट 3985 रुपए होगा इसके साथ ही  लाईट वाहन जिन का एक तरफ़ का रेट 235 रुपए आने जाने का 350 रुपए और महीना बार के पास 6975 रुपए का बनेगा इसी प्रकार बस ट्रक का एक तरफ़ का रेट 465 रुपए आने जाएँ 700 रुपए और महीना बार के पास 13955 रुपए में बनेगा इस से इलावा  हैवी वाहनों का एक तरफ़ का रेट 750 रुपए और आनेजाने  जाने का 1120 रुपए और महीना बार के पास 22425 रुपए का बनेगा। इस के इलावा 10 किलोमीटर में रहने वाले लोगों के लिए कार जीप का पास  150 रुपए महीना और 20 किलोमीटर में रहने वाले लोगों के लिए 300 रुपए महीना में पास बनेगा। जोकि जनता की जेब पर अब भारी पढ़ने वाला है।