पंजाबी को पहल देने वाली आम आदमी पार्टी, खुद हिंदी में तख्तियां लिख पहुंची प्रर्दशन करने

सूत्रों की मानें तो दिल्ली से एक तरीके की आई थी डिज़ाईन होकर तख्तियां

पंजाबी को पहल देने वाली आम आदमी पार्टी, खुद हिंदी में तख्तियां लिख पहुंची प्रर्दशन करने

 

 

 

 

चंडीगढ़ / हनेश मेहता

 

 

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार जोकि पंजाब में पंजाबी भाषा को पहल देने के लिए बीते दिनी एक आदेश भी लेकर आई थी जिस आदेश के चलते पंजाब सरकार ने पंजाब शॉपज़ एंड कमर्शियल एस्टेबलिशमेंट रूल्ज 1958’ में संशोधन को मंजूरी दे यह आदेश ज़ारी किया था कि 21 फरवरी तक सभी राज्य भर के सभी निजी और सरकारी भवनों पर पंजाबी भाषा में साइनबोर्ड लग ज़ाने चाहिए थे, जिसके लिए यह भी कहा गया कि अगर 21 तारीख तक यह बोर्ड पंजाबी में नही होते तो भारी भरकम जुर्माना लगाया ज़ाएगा।

 

लेकिन पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार जोकि लोगों को तो कह रही है कि पंजाब में पंजाबी भाषा को पहल मिलनी चाहिए लेकिन खुद वो इस बात पर अमल ही नहीं कर रही।

 

गौर हो कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के विरोध में आज़ पूरे देश में आम आदमी पार्टी द्वारा विरोध प्रर्दशन किया गया। पंजाब में यह विरोध चंडीगढ़ के सेक्टर-37 स्थित स्थित भाजपा मुख्यालय के बाहर किया गया। जहां पर आम आदमी पार्टी के कार्यकत्तायों ने जमकर भाज़पा के खिलाफ नारेबाज़ी की।

 

लेकिन इस सारे प्रर्दशन के दौरान पंजाब की आम आदमी पार्टी के हाथों में जो तख्तियां पकड़ी हुई थी वो सारी की सारी हिंदी में लिखी हुई थी। हालांकि प्रर्दशन के दौरान तख्तियों की भाषा का कोई रूल नही होता लेकिन अगर पंजाब में आम आदमी पार्टी पंजाबी को आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहती है तो उसकी शुरूआत आज़ आम आदमी पार्टी को अपने घर से पंजाबी में तख्तियां लिखकर करनी चाहिए थी। हालांकि सूत्रों की माने तो यह सारी तख्तियों का डिज़ाईन दिल्ली से ही फाईनल होकर आया था, लेकिन सवाल यह चर्चा में बना हुआ है कि अगर आम आदमी पार्टी पंजाब में पंजाबी को प्रफुलित करना चाहती है तो पंजाब की तख्तियों पर पंजाबी भी लिखी ज़ा सकती थी।