हिमाचल प्रदेश में बारिष ने फिर मचाया अपना कहर, किन्नौर के बाद इस जगह फटा बादल

कई लोग हुए लापता, कई सड़कों पर टूटा संर्पक

हिमाचल प्रदेश में बारिष ने फिर मचाया अपना कहर, किन्नौर के बाद इस जगह फटा बादल

चंडीगढ़ : बारिष का मौसम जहां पंजाब के लिए सुहावना बना हुआ है और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल रही है वहीं उक्त बारिष हिमाचल प्रदेश में अपना तांडव दिखा रही है और भारी नुकसान कर रही है। हिमाचल में जहां बीते दिनी किन्नौर में बारिष ने अपना कहर बरपाते हुए कई लोगों को मौत की नींद सुला दिया वहीं बीती देर रात को हिमाचल के लाहौल में इस बारिष ने अपना कहर बरपा दिया।

 

लाहौल स्पीति के तोजिंग नाले में आई बाढ़ से 10 लोग लापता हो गए हैं। कुल्लू जिला में 25 वर्षीय महिला अपने चार वर्षीय बच्चे के साथ पार्वती नदी में बह गई है। इसके अलावा कुल्लू में दिल्ली की एक पर्यटक महिला और एक स्थानीय व्यक्ति भी लापता है। किन्नौर में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है।

शिमला-कालका नेशनल हाइवे जगह-जगह भूस्खलन से बंद हो गया है। इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। हमीरपुर की पटेरा पंचायत के पास सड़क पर बस पलट गई हालांकि सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। मंगलवार रात से बुधवार सुबह आठ बजे तक प्रदेश में सबसे अधिक बारिश धर्मशाला में 101 मिलीमीटर रिकार्ड हुई। राजधानी शिमला में भी कई जगह भूस्खलन होने से गाड़ियां दब गई हैं। प्रदेश भर में सैकड़ों सड़क मार्गों पर वाहनों की आवाजाही ठप पड़ गई है।

राजधानी शिमला में शहर में मंगलवार रात से जारी बारिश से भारी नुकसान हुआ है। कई गाड़ियां मलबे में दब गई है। रास्ते बंद है। पानी की सप्लाई भी बंद हो गई है। किन्नौर जिले में बादल फट गया है, जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, मंडी-कुल्लू का संपर्क पूरी तरह से कट गया है। औट और कटौला मार्ग भारी बारिश के चलते जगह-जगह पर बाधित हुआ है।