करोना वायरस की दहशत में यौन संबंध बनाए या नहीं पढ़े इस सारी रिर्पोट में

करोना वायरस की दहशत में यौन संबंध बनाए या नहीं पढ़े इस सारी रिर्पोट में

पिछले काफी  समय से  कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इससे अब तक 26 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना का अबी तक कोई इलाज नहीं है। इससे बचने के लिए सिर्फ एक ही तरीका है और वो है किसी भी तरह संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने से बचना। यही वजह है कि संक्रमण को रोकने के लिए सभी देशों में लॉकडाउन लागू है। 

सभी लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में बंद हैं। इस दौरान उदासीनता, तनाव, चिंता से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे होंगे। जाहिर है कि इस दौरान यौन गतिविधियां भी बढ़ीं होंगी। कुछ दिनों पहले आई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि लॉकडाउन के दौरान कंडोम की बिक्री में सबसे ज्यादा बढ़ौतरी देखी गई है। लेकिन इसी बीच अब लोगों के मन में सवाल यह है कि क्या कोरोना यौन यानी शारीरिक संबंध बनाने से भी फैल सकता है?

 

,एक मीडिया रिर्पोट के अनुसार यौन संबंधों के मामले में चीन में एक स्टडी भी की गई है, यह स्टडी चीन के वुहान में बहुत छोटे पैमाने पर हुई है। इसमें वुहान के 34 पुरुषों को शामिल किया गया। ये सभी कोरोना पॉजिटिव थे यानी इन सभी को कोरोना था। जांच में पता चला कि इनके वीर्य यानी सीमन में कोरोना वायरस नहीं था। इबोला की बात करें तो वह पुरुष के वीर्य में 2.5 साल तक जिंदा रह सकता है। वहीं जीका वायरस इंफेक्शन के कई महीनों बाद भी मानव के वीर्य में मिला था।

 

दूसरी ओर डाक्टरों के अनुसार भी कोरोना वायरस अभी तक स्पर्म या वैजाइनल फ्लूइड में नहीं पाया गया है। डाक्टरों के अनुसार वायरस से बचना है तो संबंध बनाते समय रखें आपको कई बातों का ख्याल रखना होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको शारीरिक संबंध बनाते समय कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना है।   

- केवल अपने पति या पत्नी के साथ यौन संबंध रखें। आसान शब्दों में कहें, तो केवल उन लोगों के साथ जो आपके करीब हैं और आपके साथ रह रहे हैं। इसके अलावा ऐसे पार्टनर से संबंध न बनाएं जिसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता है।

- अगर संभव हो तो आपको इस दौरान यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। संतुष्टि के लिए इसके बजाय आप हस्तमैथुन का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि हस्तमैथुन करने से पहले और बाद में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

 

- कोरोना वायरस किसिंग के जरिये ट्रांसमिट हो सकता है, इसलिए किसी भी ऐसे शख्स से किसिंग से बचें, जो आपका इंटिमेट पार्टनर नहीं है। 

- इस दौरान आपको ओरल सेक्स से बचना चाहिए क्योंकि इससे वायरस के फैलने का खतरा होता है। 

- सबसे जरूरी बात यह है कि आपको यौन संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। 

- यौन संबंध से पहले और बाद में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से धोएं।

 

- अगर आपका पार्यटनर अस्वस्थ महसूस कर रहा है, खासकर यदि आपको लगता है कि आपके पार्टनर को बुखार, गले में खराश, सांस या खांसी की तकलीफ जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको चुंबन और यौन सम्बन्ध से बचना चाहिए क्योंकि यह लक्षण कोरोना वायरस के भी हो सकते हैं।  

- अगर आप या आपका साथी पहले से ही डायबिटीज, हार्ट डिजीज, फेफड़ों की बीमारी या वीक इम्युनिटी सिस्टम जैसे किसी समस्या से पीड़ित है, तो आपको ऐसी स्थिति में यौन संबंध से बचना चाहिए। 

- फिलहाल ऐसी स्थिति है कि लोगों को अपना जीवन बचाना जरूरी है। यौन संबंध के बजाय आप अपनी खुशी और संतुष्टि के लिए दूसरे कार्यों में व्यस्त रह सकते हैं। जीवन रहा तो खुशियां फिर आ सकती हैं।  

 

 

 

हलचल टुडे की ओर से आपको निवदेन है कि कृप्या करोना की बड़ती दहशत को समझे और बिना वजह घर से बाहर ना निकलें

 

Whats app पर न्यूज़ update पाने के लिए HalchalToday के न्यूज़ ग्रु़प में जुड़े, ग्रुप में जुड़ने के लिए हमें अपना नाम और शहर का नाम लिख Whats app पर संदेश भेजें