कांग्रेस के Rahul Gandhi को बड़ा झटका, लोकसभा सचिवालय ने खत्म की संसद सदस्यता

ज़ारी हुआ नोटिस

कांग्रेस के Rahul Gandhi को बड़ा झटका, लोकसभा सचिवालय ने खत्म की संसद सदस्यता

चंडीगढ़ : कांग्रेस के राहुल गांधी से संबंधित एक झटके वाली खबर सामने आ रही है कारण कि राहुल गांधी को आज़ एक झटका लोकसभा सचिवालय की ओर से लगा है।

 

लोक सभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता को खत्म कर दिया है। गौर हो कि सूरत कोर्ट ने कल ही उन्हें दो साल की सजा सुनाई थी। राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे।

 

 

लोकसभा सचिवालय की ओर से इस बारे में सात पंक्तियों की एक अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत की तरफ से दोषी करार दिए जाने के बाद केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य किया जाता है। यह अयोग्यता उन पर दोष साबित होने के दिन यानी 23 मार्च 2023 से लागू रहेगी। यह निर्णय संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (e) के प्रावधानों और जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा आठ के तहत लिया गया है।

 

यह अधिसूचना लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह के नाम से जारी हुई है। इसकी एक-एक प्रति राहुल गांधी, राष्ट्रपति सचिवालय, प्रधानमंत्री सचिवालय, राज्यसभा सचिवालय, चुनाव आयोग, केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय और विभाग, केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, लायसन अधिकारी, संपदा निदेशालय, संसद भवन एनेक्सी, एनडीएमसी सचिव, दूरसंचार लायसन अधिकारी और लोकसभा सचिवालय के सभी अफसरों और शाखाओं को भेजी गई है।