जालंधर के कैंब्रिज स्कूल को पंजाब सरकार का नोटिस

पढ़े क्या है पूरी वज़ह

जालंधर के कैंब्रिज स्कूल को पंजाब सरकार का नोटिस

पंजाब सरकार ने जालंधर के मशहूर कैंब्रिज़ स्कूल पर सख्त एक्शन लिया है। पंजाब  सरकार ने जालंधर के कैंब्रिज स्कूल को नोटिस भेजा है। नोटिस में सरकार ने कहा है कि उक्त स्कूल में पंजाबी अनिवार्य विषय के तौर पर नहीं पढ़ाई जा रही, जिसके चलते उन्हें ये नोटिस जारी किया गया है। जिसका जल्द से जल्द जवाब देना होगा।

 

पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा है कि उनके ध्यान में आया है कि जालंधर के छोटे से समुदाय के पास स्थित कैंब्रिज स्कूल में छात्रों को पंजाबी विषय अनिवार्य विषय के रूप में नहीं पढ़ाया जा रहा है। जिस पर उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कैंब्रिज स्कूल, जालंधर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

 

शिक्षा मंत्री बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पंजाबी भाषा की गरिमा को बनाए रखने के लिए पूरी तरह से ईमानदार और प्रयासरत है और किसी भी कीमत पर पंजाबी भाषा का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

बैंस ने कहा कि राज्य के कानूनी और विधायी मामले विभाग द्वारा जारी अधिसूचना और पंजाबी और अन्य भाषाओं की शिक्षा पर पंजाब अधिनियम-2008 के अनुसार राज्य के प्रत्येक स्कूल के लिए पंजाबी पढ़ाना अनिवार्य कर दिया गया है। पहली से दसवीं कक्षा तक विषय राज्य के कुछ निजी स्कूलों द्वारा इस अधिनियम के उल्लंघन की लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

 

मंत्री बैंस ने राज्य के सभी निजी स्कूलों से अपील की कि वे यह सुनिश्चित करें कि पंजाबी विषय को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निजी स्कूलों की जांच करने और उन स्कूलों की पहचान करने के निर्देश दिए जिनमें पंजाबी विषय अनिवार्य विषय के रूप में नहीं पढ़ाया जा रहा है।