चाईना के बंद हुए ब्राऊज़र एप्प की कमी को पूरा करेगा भारत के युवकों द्वारा बनाया यह एप्प

चाईना के बंद हुए ब्राऊज़र एप्प की कमी को पूरा करेगा भारत के युवकों द्वारा बनाया यह एप्प

पिछले काफी समय से भारत और चाईना के बीच चल रही डिज़िटल स्ट्राईक से कई लोगों को परेशानी भी हो रही है तो कई लोग खुश भी दिखाई दे रहे है। परेशान होने वालों का कारण है कि उनके कई मोबाईल एप्प ऐसे है जो उनके काम के लिए कारगर साबित होते थे। ऐसा ही एक एप्प था यूसी ब्राऊज़र ।

 

लेकिन यूसी ब्राऊज़र को टक्कर देने के लिए भारत के युवाओं ने बनाया है भारत का अपना एप्प ‘मैगटैप’ (MagTapp) जोकि पांच नौज़वानों ने संयुक्त तौर पर बनाया है। यह एप्प चाइनीज एप्प यूसी ब्राऊज़र से कई गुणा बेहतर साबित होगा।

 

इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत इसकी ‘विजुअल डिक्शनरी’ है, जिससे बड़ी आसानी से किसी भी दूसरी भाषा के शब्द का अर्थ चित्र सहित अपनी भाषा में देखा-सुना जा सकता है.

 

इसमें तीन चायनीज एप्प के अलग-अलग फीचर इस एक भारतीय एप्प में एक साथ मिल सकती है। एप्प के फाउंडर की माने तो गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्चिंग के कुछ दिनों में ही इसे 10  लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसकी रेटिंग 4.8 है और 28,000 से ज्यादा रिव्यु के साथ मैगटैप दुनिया का सबसे ज्यादा टॉप रेटेड ऐप है।

 

इस ऐप के फाउंडर और सीईओ सत्यपाल चंद्रा बताते हैं कि ‘मैगटैप’ पूरी तरह से ‘मेड इन इंडिया’ तो है ही, साथ में यह अपने तरह का दुनिया में पहला प्रयोग है. ‘मैगटैप’ एक ‘विजुअल ब्राउज़र’ के साथ-साथ डॉक्यूमेंट रीडर, ट्रांसलेशन और ई-लर्निंग की सुविधा देने वाला अनोखा ऐप है. इस ऐप को ख़ास तौर पर देश के हिंदीभाषी स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है. वे कहते हैं कि इंटरनेट पर अधिकतर अच्छी जानकारिययां इंग्लिश में ही हैं।

 

ऐसे में उन्हें पढ़ते वक़्त यह ऐप किसी भी शब्द, वाक्य या पूरे पैराग्राफ को भी हिंदी सहित देश की 12 भाषाओं में अनुवाद कर सकता है. साथ में कोई भी दूसरा ऐप जैसे- व्हाट्सऐप, फेसबुक, मैसेंजर आदि में भी किसी शब्द पर टैप कर उसका अर्थ जाना जा सकता है. लॉक डाउन के दौरान कई एक्स्ट्रा फीचर भी इस ऐप में जोड़े गए हैं. इस एप्प पर बच्चों से लेकर बैंक, रेलवे और यूपीएससी लेवल तक के कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करने लायक स्टडी मटेरियल टेक्स्ट और वीडियो फॉर्मेट में मुफ्त में उपलब्ध है

 

मात्र 30 - 35MB का है

MagTapp App का साइज सिर्फ 30-35 MB के बीच है, चीनी ऐप्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प और साइज  भी चीनी ऐप की तुलना में बहुत कम है

UC Browser - 58 MB

U Dictionary - 41 MB

WPS Office - 60 MB

 

मैगटैप 2.0

‘मैगटैप’ को डेवलप करने वाले रोहन कुमार का कहना है कि उन्होंने अभी ही इसका अपडेटेड वर्जन ‘मैगटैप 2.0’ लांच किया है. इस नए अपडेट में कई और सुविधाएं जोड़ी गयी हैं, जिससे यह एप्प चीन की यूसी ब्राउज़र के साथ ही गूगल के क्रोम और ओपेरा ब्राउज़र से भी बेहतर साबित होगा. उन्होंने बताया कि एप्प का ट्रांसलेशन फीचर अब 12 भारतीय भाषाओँ के साथ फ्रेंच, जर्मन, इटालियन और अरबी समेत 30 विदेशी भाषाओं में भी पल भर में अनुवाद कर सकेगा. इससे भारत में हिंदी सहित कोई भी भाषा जानने वाले लोग अपने देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर की सभी मुख्य भाषाओं को घर बैठे सीख सकते हैं और कुछ भी पढ़ सकते है.

 

मैगटैप एप्प बनाने वाली कंपनी ‘मैगटैप टेक्नोलॉजी’ का मुख्यालय मुंबई में है. यह कंपनी भारत सरकार के स्टार्टअप योजना से भी जुडी है. कंपनी फाउंडर, सत्यपाल चंद्रा, रोहन सिंह और अभिषेक बिहार के रहने वाले हैं जबकी सागर मलहोत्रा जो इस ऐप के फाउंडर और मार्केटिंग हेड है वो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले है. कंपनी के पूरे ऑपरेशन का जिम्मा आशीष विरकर ने संभाल रखा है जो की इस कंपनी के फाउंडर और ऑपरेशन हेड है.  ‘मैगटैप’ को रोहन ने डिजाईन किया है और इसके टेक्निकल पक्षों को संभालने में उनके 18 वर्षीय भाई अभिषेक सिंह मदद करते हैं. MagTapp के मार्केटिंग हेड सागर मल्होत्रा ने बताया की MagTapp App को स्टूडेंट्स ने बहुत पसंद किया है इसके फ्री और मल्टीपर्पसे होने के कारण इस साल के अंत तक MagTapp 1 करोड़ से ज्यादा भारतीय लोगो के पास होगा।

 

10 ऐप्स की जरूरत पूरी करता एक

सागर मल्होत्रा जो शुरू से MagTapp से जुड़े हुए है उन्होंने बताया की एप्प में कम डेटा खर्च में हिंदी व अंग्रेजी में समाचार पढ़े जा सकते हैं। MagTapp में GK, Current Affairs, Education, Jobs, Entertainment, Sports, Shopping and Travel से जारी साडी वेब्सीटेस या ऑनलाइन Apps आसानी से एक्सेस किया जा सकता है साथ ही इसपर इंटरटेनमेंट, करेंट अफेयर्स, फ्लाइट-ट्रेन टिकट और बैंकिंग जैसे कई सारे फीचर मिलते हैं। यह ऐप अकेल 10 से ज्यादा एप्प की जरूरत पूरी करता है। इसके अलावा इस एप्प में 10,000 से ज्यादा किताबे फ्री में उपलब्ध हैं जिससे कोई भी यूजर किसी भी कम्पटीशन एग्जाम जैसे IAS , IIT, Medical, Bank,SSC, CA इत्यादि की तैयारी कर सकता है. साथ में इस ऐप में 8000 से ज्यादा वीडियो भी है जिस से तैयारी करने में मदद मिलेगी।     

 

चित्र के साथ बताता शब्द का मतलब

कपनी के ऑपरेशन हेड  आशीष विरकर ने बताया कि अंग्रेजी के महत्व को देखते हुए एप्प का सबसे आकर्षक फीचर इसकी विजुअल डिक्शनरी है। इसके द्वारा ब्राउजर पर न्यूज़ पेपर या कोई भी अंग्रेजी डॉक्यूमेंट पढऩे के दौरान किसी शब्द का मतलब न समझ आए तो उस वर्ड पर एक सेकेंड तक उसपर प्रेस करने पर फोटो के साथ शब्द का मतलब सामने आ जाता है। एप्प के एक फंक्शन को ऑन करने से वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर आदि पर आए अंग्रेजी संदेशों को आसानी से हिंदी में पढ़ा जा सकता है।

 

अगर आप भी करना चाहते है इस बेहतरीन एप्प को डाऊनलाऊड तो इस लिंक पर क्लिक करें

 

Free Download MagTapp

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.olm.magtapp