आप भी चलाना चाहते है कमरे में AC तो पहले यह खबर जरूर ध्यान से पढ़े

आप भी चलाना चाहते है कमरे में AC तो पहले यह खबर जरूर ध्यान से पढ़े

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पंजाब सरकार ने रिहायशी इलाकों, अस्पतालों और कार्यालयों में एयर कंडीशनरों कूलरों का सुरक्षित ढंग से प्रयोग करने के लिए एक जरूरी एडवायजऱी जारी की है। इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एयर कंडीशनर एक कमरे के बीच की हवा को घुमा कर (री-सर्कुलेट) दोबारा ठंडा करने के नियम पर काम करता है और मौजूदा कोविड-19 की स्थिति में कुछ चिंताजनक शंकाएं सामने रही हैं कि एयर कंडीशनर का प्रयोग बड़े स्थानों जैसे कि मॉल, कार्यालय, अस्पताल आदि में इसके प्रयोग से बीमारी फैलने का ख़तरा बढ़ सकता है। 

 

उन्होंने कहा कि रिहायशी स्थानों पर कमरों में एयर कंडीशनरज़ की ठंडी हवा के साथ-साथ थोड़ी सी खिडक़ी खुली रख कर और एग्जास्ट फैन के द्वारा बाहरी हवा को भी आने देना चाहिए, जिससे कुदरती फिलट्रेशन के द्वारा निकासी हो सके। इस दौरान कमरे का तापमान 24 -27 डिग्री सैल्सियस के बीच निर्धारित किया जाना चाहिए और नमी 40 प्रतिशत - 70 प्रतिशत के बीच होनी चाहिए। फिलटरों को साफ़ रखने के लिए समय समय पर एयर कंडीशनरों की मुरम्मत की जानी चाहिए। कमरों में बड़ी संख्या में निकासी पंखे( एग्जास्ट फैन) लगाए जा सकते हैं, जिससे कमरे में एक नकारात्मक दबाव बनाया जा सके और ताज़ी हवा के प्रवेश को यकीनी बनाया जा सके। कमरे के अंदर घूमती हवा अक्सर बाहर निकाली जानी चाहिए।

 

 

जिस परिवार पर मुसीबत आती है उससे पूछकर देखों मुसीबत क्या होती है कृपया गलत पोस्ट ना डाले।जब तक बात की पुष्टि ना हो तब तक उस खबर को सोशल मीडिया पर ना फैलाये।

 

हलचल टुडे की ओर से आपको निवदेन है कि कृप्या करोना की बड़ती दहशत को समझे और बिना वजह घर से बाहर ना निकलें