12 अगस्त तक नहीं होगा सामान्य ट्रेनों का संचालन, बुकिंग पर मिलेगा 100 फीसदी रिफंड

12 अगस्त तक नहीं होगा सामान्य ट्रेनों का संचालन, बुकिंग पर मिलेगा 100 फीसदी रिफंड

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के संचालन पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। वीरवार को बोर्ड ने कहा कि 12 अगस्त तक सभी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर, लोकल और ईएमयू ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही अगर 12 अगस्त तक किसी व्यक्ति का सामान्य ट्रेन में आरक्षण है को उसे टिकट की पूरी कीमत वापस की जाएगी। 

 

इससे पहले 13 मई के अपने आदेश में बोर्ड ने 30 जून तक सामान्य ट्रेनों की बुकिंग रद्द की थी। अब इसे 12 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इससे पहले रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन को 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए टिकट की राशि वापस करने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि रेलवे विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है। फिलहाल देश में करीब  230 विशेष ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

टिकट बुकिंग पर रिफंड की स्थिति ऐसी रहेगी कि अगर किसी यात्री ने 14 अप्रैल 2020 या उससे 120 दिन पहले ट्रेन का टिकट बुक किया है और उसकी ट्रेन रद्द कर दी गई हो, तो उसे टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा। रेलवे के इस फैसले से संकेत मिलता है कि सामान्य यात्री ट्रेनें 15 अगस्त से पहले शुरू नहीं होंगी।