अभी भी नही जा पाएंगे हिमाचल, हिमाचल में 26 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू- सख्तियां भी बढ़ीं

कैबिनेट में फैसला, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सिर्फ 3 घंटे ही खुलेंगी

अभी भी नही जा पाएंगे हिमाचल, हिमाचल में 26 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू- सख्तियां भी बढ़ीं

शिमला : छुट्‌टी हो या फिर LockDown पंजाबियों सहित करीब हर राज्य के लोगों के दिलों की तमन्ना होती है कि वो हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों का लुत्फ ऊठा लें कारण कि हिमचाल की हसीन वादियों में जाकर और वहां पर स्थित धार्मिक स्थानों पर सीस निवा कर लोग अपने आप को तनावमुक्त कर लेंते है। लेकिन कोरोना के बढ़तें मामलों को लेकर हिमाचल में भी LockDown  लगा हुआ है जिसके चलते लोग हिमचाल में भी नही ज़ा सकते । वहीं इस कोरोना पर काबू पाने के लिए हिमाचल सरकार ने इस Lockdown कर्फ्यू को 26 मई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले यह 17 मई तक लागू था। शनिवार को प्रदेश सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया है। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। प्रदेश सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 26 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू को लागू रखने का निर्णय लिया है।

 

इसके साथ ही आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सिर्फ तीन घंटे ही खुली रहेंगी। यह जानकारी प्रदेश के शहरी विकास एवं कानून मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह में दो दिनों तक हार्डवेयर की दुकानों को खोली जाएं। अब मंगलवार और शुक्रवार को कोरोना कर्फ्यू के दौरान भवन निर्माण संबंधी कार्यों के लिए दुकानें खुली रखने का फैसला किया है। जनता से आग्रह किया गया है कि शादी समारोह कोरोना संक्रमण पर काबू पाये जाने तक स्थगित किया जाये। यदि फिर भी शादी समारोह होते हैं तो मात्र 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति रहेगी, बैंड बाजा और बैंक्विट हॉल बंद रहेगा। जो नियमों की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

 

बैठक के अनुसार अंतिम संस्कार के लिए वन विभाग मुफ्त में लकड़ी प्रदान करेगा। भारद्वाज ने बताया कि प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिस्तरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। साथ ही ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए अत्तिरिक ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की जाएगी। सभी मैडिकल कालेज, जोनल अस्पतालों, क्षेत्रिय अस्पतालों और अन्य अस्पतालों को डेढ बोडी वैन खरीदने को मंजूरी दे दी है। नेशनल हैल्थ मिशन के तहत मरीजों को उचित उपचार के लिए 219 पदों को भरने और प्रदेश में विभिन्न अस्पतालों को 128 सीटी स्केन और करीब 20 करोड़ की लागत से एमआरआई 1.5 टेस्ला मशीन चंबा मैडिकल कालेज के लिए खरीदने का भी मंजूरी दी गई है।