गन क्लचर की तरह ही खतरनाक है पंजाब में चाईना डोर का क्लचर

पूरे पंजाब में धड़ल्ले से बिक रही है चाईना डोर

गन क्लचर की तरह ही खतरनाक है पंजाब में चाईना डोर का क्लचर

चंडीगढ़ : बीते दिनी पंजाब सरकार द्वारा एक आदेश ज़ारी किया गया था पंजाब में बढ़ रहे गन क्लचर के खिलाफ जिसकी लोगों ने काफी सराहना भी की थी कारण कि पंजाब में गन क्लचर बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा था जोकि युवा वर्ग के लिए तो खतरनाक था ही साथ ही साथ आम जनता के लिए भी खतरनाक बन सकता था।

 

लेकिन सर्दी का मौसम शुरू आते ही पंजाब में गन क्लचर की तरह ही चाईना डोर का क्लचर भी शुरू हो चुका है, हालांकि यह क्लचर पिछले काफी समय से चल रहा है लेकिन सर्दियों में यह ज्यादा खतरनाक हो ज़ाता है कारण कि सर्द मौसम में बच्चे क्या नौज़वान भी पतंगबाज़ी का शौंक रखते है लेकिन यह शौंक जहां किसी समय मे मांझे की डोर के संग पूरा किया ज़ाता था आज़कल यह शौंक चाईना की सिंथैटिक डोर के साथ पूरा किया ज़ा रहा है जोकि बेहद ही खतरनाक है।

 

क्योंकि सिंथैटिक की यह डोर जलदी कटती तो नहीं बल्कि ऊलटा इसकी चपेट में आने वाले को काट देती है। जिसके पूरे नतीज़े पूरे पंजाब में लोग देख चुके है इतना ही नहीं कई शहरों में तो लोग इस के कारण ज़ान भी गंवा चुके है।

 

इतनी खतरनाक होने के बावजूद प्रशासन की ढीली प्रणाली के कारण पंजाब के बाज़ारों में यह सिंथैटिक डोर जोकि गट्‌टू के नाम से मशहूर है सरेआम बिक रही है। जिस पर प्रशासन भी रोक नहीं लगा पा रहा है। अगर बात की जाए इस चाईना डोर के गट्‌टू की तो पंजाब के बाज़ारों में पतंगो की दुकानों के साथ साथ अन्य दुकानें जोकि सीज़न के दिनों में पंतगों का कारोबार करते है पर आराम से मिल रहा है और उसे कोई रोकने वाला भी नहीं है।

 

हालांकि समय समय पर पंजाब के विभिन्न ज़िलों में जिला मुखी यानि डीसी साहिब की ओर से इस डोर को बेचने और स्टोर करने पर पांबदी लगाई ज़ाती है लेकिन बावजूद इसके पुलिस प्रशासन की ढीली कार्यप्रणाली के चलते बाज़ार में सरेआम इन गट्‌टूयों की सेल हो रही है और लोग तलवार की तरह चीरने वाली इस डोर के शिकार भी हो रहे है।