पंजाब में अब घर बनाना हुआ आसान, नहीं करवानी पढ़ेगी सिफारिष

घर बैठें ही हो जाएगा आपका काम, मान सरकार का कमाल

पंजाब में अब घर बनाना हुआ आसान, नहीं करवानी पढ़ेगी सिफारिष

चंडीगढ़ : पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार जोकि लगातार जनहितैशी काम करते हुए लोगों की हर सहूलत का ध्यान कर रही है। इस लड़ी के चलते ही अब आप सरकार ने नया फैसला लिया है, जिसमें घर बनाते वक्त जो आम आदमी को नक्शा पास करवाने और उसके बाद दफतरों में सिफारिषें करवानी पड़ती है उससे निज़ात मिलेगी।

 

जी हां क्योंकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अब पंजाब के शहरी एरिया में रहने वाले लोगों को पंजाब सरकार ने घर बनाने संबंधी नियमों में संशोधन कर दिया है जोकि पंजाब के लोगों के लिए बड़ी राहत साबित हुई है। पंजाब सरकार ने लोगों को राहत देते हुए आर्किटेक्ट को ही सीधे तौर पर नक्शा बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से लोगों के समय की काफी बचत होगी और अब उनको दफ्तरों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।

 

इस आदेश के बाद 500 वर्ग गज तक के रिहायशी इमारतों के नक्शों को मंजूरी स्वयं आर्किटेक्ट द्वारा दी जाएगी। बता दे कि पंजाब सरकार सरकार ने ‘ पंजाब म्यूनिसिपल बिल्डिंग बायलाज- 2018’ में संशोधन किया गया है।

इस नियम के बाद उन्हे नक्शों को किसी भी अधिकारी- कर्मचारी को भेजने की बजाय सीधे तौर पर आर्किटेक्ट द्वारा ही मंजूरी दी जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ इसमें मालिक और आर्किटेक्ट की तरफ से दिए जाने वाले स्व- घोषणा पत्र में कुछ शर्तें दर्ज की गई हैं। जिससे यह तस्दीक होगा कि उप-नियम की पालना की जा रही है और जो दस्तावेज अपलोड किए गए हैं, उन नियमों के मुताबिक है।