General वर्ग के विरोध के बाद Backfoot पर आई पंजाब की AAP सरकार

मुफ़्त बिज़ली को लेकर किया स्पष्ट

General वर्ग के विरोध के बाद Backfoot पर आई पंजाब की AAP सरकार

चंडीगढ़ : पंजाब में 1 जुलाई से हर महीने का 300 युनिट बिज़ली फ्री का ऐलान और उस पर जनरल कैटागिरी के लिए रखी गई शर्त के बाद पंजाब में आप सरकार का सोशल मीडिया पर लगातार विरोध हो रहा था, इतना ही नहीं जनरल वर्ग तो सोशल मीडिया पर पूरी तरह से आप सरकार के खिलाफ हो गया था।

 

जनरल वर्ग के इस विरोध के बाद पंजाब की आप सरकार Backfoot पर आ गई है। अब SC, BC और फ्रीडम फाइटर कैटेगरी को भी 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर पूरा बिल देना होगा। पहले इन्हें 600 से ज्यादा यानी सिर्फ अतिरिक्त यूनिट का ही बिल भरना था।

असल में पंजाब सरकार की मुफ्त बिजली स्कीम को लेकर जनरल कैटेगरी की तरफ से बड़ा विरोध किया जा रहा था। पंजाब के बिजली मंत्री ने यह स्पष्टीकरण जारी किया है। हालांकि एक किलोवाट तक के कनेक्शन वाले घरों को 600 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले उपभोक्ताओं को भी 600 यूनिट से ज्यादा होने पर पूरा बिल चुकाना होगा।

 

बिजली फ्री मामले में यह था जनरल वर्ग का विरोध

 

आप सरकार ने एक जुलाई से पंजाब के हर घर को 600 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। CM मान ने कहा कि 2 महीने में अगर SC, BC, फ्रीडम फाइटर और बीपीएल परिवारों का बिल 600 यूनिट से ज्यादा बिल आया तो उन्हें सिर्फ ज्यादा यूनिट का बिल देना होगा। 600 यूनिट उन्हें हर हाल में माफ होंगी।

हालांकि जनरल कैटेगरी के उपभोक्ताओं को 600 से एक भी यूनिट ज्यादा होने पर पूरा बिल चुकाना होगा। यहीं से जनरल कैटेगरी में रोष पैदा हो गया था। उनका कहना था कि आम आदमी पार्टी को चुनाव में सबने वोट दिया लेकिन यहां जनरल कैटेगरी के साथ भेदभाव किया गया। विपक्षी पार्टियां भी इसे मुद्दा बना रहीं थी। उनका कहना था कि सरकार को सभी वर्गों को एक नजरिए से देखना चाहिए।