पंजाब बजट : महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक को सौगात, पढ़ें बजट की 10 बड़ी बातें

पंजाब बजट : महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक को सौगात, पढ़ें बजट की 10 बड़ी बातें

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने सोमवार को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। चुनावी वर्ष के दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से पेश किया गया बजट पूरी तरह लोकलुभावन रहा। घाटे के बावजूद सरकार ने हर वर्ग को कुछ न कुछ दिया है। महिलाओं से लेकर बुजुर्गों तक के लिए सरकार का खजाना खोल दिया है। इसके अलावा कोरोना के कारण नीचे गए कारोबार को उबारने के लिए भी बड़ा एलान किया गया है।

 

बज़ट के दौरान सरकार द्वारा यह घोषणाएं की गई है।

 

महिला दिवस पर सरकार ने महिलाओं को बड़ी सुविधा दी है। दिल्ली की तरह ही अब पंजाब में भी महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

सरकारी विद्यार्थी भी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे।

होशियारपुर में कैंसर अस्पताल खोला जाएगा।

पंजाब में छठा वेतन आयोग 1 जुलाई 2021 से लागू होगा।

बाबा साहिब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाया जाएगा। यह म्यूजियम कपूरथला में 27 एकड़ जगह में बनेगा। इस पर 100 करोड़ रुपये लागत आएगी। म्यूजियम में बाबा साहिब की पूरी जीवनी को चित्रों और उनसे जुड़ी यादों में दर्शाया जाएगा।

पंजाब सरकार ने बुजुर्गों को दिया जाने वाला बुढ़ापा पेंशन 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये करने का एलान किया है।

आशीर्वाद स्कीम के तहत दी जाने वाली 21000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 51000 रुपये करने का प्रावधान किया गया है।

कोरोना काल में डूबी अर्थव्यवस्था को उठाने और कारोबारियों की मदद के लिए सरकार ने बड़ा एलान किया है। पंजाब में अब 24 घंटे, सातों दिन दुकानें खुलेंगी। पंजाब में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान वर्ष के 365 दिन और 24 घंटे खुले रहेंगे। सरकार ने पंजाब दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1958 के तहत अधिसूचना जारी की है।

बजट में कामयाब किसान खुशहाल पंजाब स्कीम की घोषणा की गई। इसके लिए 3780 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस साल 1114 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

जालंधर, पटियाला, लुधियाना, मोहाली, मानसा, बरनाला और अमृतसर में वर्किंग वुमन के लिए हॉस्टल स्थापित करने का प्रस्ताव भी बजट में रखा गया है। इस साल के बजट में 50 करोड़ रुपये का आवंटन।

पंजाब के गांव की गरीब बस्ती, मंदिर, गुरुद्वारा, मस्जिद और श्मशान घाट के लिए रास्ते बनाने के लिए 500 करोड़ मंजूर किए गए हैं।

गरीब वर्ग के लिए लागू मासिक पेंशन 1 जुलाई 2021 से 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये मासिक करने का प्रस्ताव बजट में रखा गया है।

बजट में खेती किसानी के लिए भी बहुत कुछ रखा गया है। चावल और गेहूं उगाने वाले किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 7180 करोड़ मंजूर किए गए हैं। मनप्रीत बादल ने अपना बजट किसानों को समर्पित किया है।

किसान कर्ज माफी के लिए 1712 करोड़ रुपये का एलान किया गया।

बजट में पंजाबी हिंदी व उर्दू भाषाओं के बुजुर्ग लेखकों को दी जाने वाली मासिक पेंशन 5000 रुपये से बढ़ाकर 15000 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया। वहीं पंजाबी हिंदी उर्दू भाषाओं की मृतक लेखकों के आश्रित परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 2500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 15000 रुपये करने का प्रस्ताव भी है।

हेल्थ सेक्टर के लिए पंजाब बजट में 3882 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष के लिए 150 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया।

गुरदासपुर के कलानौर में पंजाब गन्ना अनुसंधान विकास संस्थान की स्थापना होगी। इसके लिए 47 करोड़ रुपये का प्रावधान है। दिसंबर 2021 तक इसका निर्माण पूरा होगा।

पंजाब में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान वर्ष के 365 दिन और 24 घंटे खुले रहेंगे। सरकार ने पंजाब दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अधिनियम 1958 के तहत अधिसूचना जारी की।