आज़ से बदल गए पंजाब के लिए नियम, 7 बज़े से लगेगा क्फ़ूर्य, पढ़ विस्तार ज़ानकारी

आज़ से बदल गए पंजाब के लिए नियम, 7 बज़े से लगेगा क्फ़ूर्य, पढ़ विस्तार ज़ानकारी

पंजाब में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह काफी चिंतत दिखाई दे रहे है। जिसके चलते ही वीरवार देर शाम को हुई बैठक के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के लिए एक बार फिर से कड़े निर्देष ज़ारी कर दिए है। जिसके चलते अब रात 9 बज़े लगने वाला क्फ़ूर्य अब शाम 7 बज़े से शुरू हो जाएगा। जिसके चलते कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ तौर पर कह दिया है कि उनका मकसद पंजाब की जनता की हिफाज़त करना है जिसके लिए वो कुछ भी कर सकते है।

 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा जारी किए निर्देषों के बाद अब पंजाब में शाम 7 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। पहले रात 9 बजे से कर्फ्यू था। कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत मामले दर्ज होंगे।

वहीं, शनिवार व रविवार को लॉकडाउन रहेगा। जरूरी सामान की दुकानें छोड़ बाकी सब बंद रहेंगे। घर से निकलने पर भी पाबंदी रहेगी। 5 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, पटियाला व मोहाली में केवल 50% गैरजरूरी सामान की दुकानें ही खुलेंगी। इसके अलावा अब बसों व अन्य वाहनों में 50% यात्री सफर कर सकेंगे।

यह सभी निर्देष आज़ यानि की  शुक्रवार से लागू होगी। शादी और संस्कार को छोड़ सभी सभाओं पर 31 अगस्त तक रोक रहेगी। वीरवार को कोविड की स्थिति की समीक्षा को हुई मीटिंग में यह दिशा-निर्देश जारी किए। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को निर्देश दिए कि वह यकीनी बनाए कि अन्य कोई भी समारोह आयोजित न हो, जिसमें भीड़ जमा होती है।

 

5 जिलों में सख्ती से लागू होंगे निर्देश

 

  • विवाह और अंतिम संस्कार की रस्मों को छोड़, हर तरह की सभाओं पर 31 अगस्त तक पाबंदी। शादी समारोह में 50 लोग शामिल हो सकेंगे।

  • सरकारी और प्राइवेट कार्यालय 50% स्टाफ के साथ खुलेंगे। इसकी जिम्मेदारी डीसी की होगी।

  • बसों और अन्य वाहनों में 50% यात्री सफर कर सकेंगे और निजी 4 पहिया वाहनों में 3 सवारियां बैठ सकेंगी।

  • 5 जिलों अमृतसर, जालंधर लुधियाना, मोहाली, पटियाला में रोज गैर जरूरी वस्तुओं वाली 50% दुकानें ही खोली जाएंगी।