सतलुज़ किनारे रहने वालों के लिए खास खबर, आए यह आदेश

कल को छोड़ा जाएगा भाखड़ा से पानी

सतलुज़ किनारे रहने वालों के लिए खास खबर, आए यह आदेश

इस समय की बड़ी खबर उन लोगों के लिए बेहद खास है जोकि सतलुज दरिया के आस पास अपना रैन बसेरा बनाए हुए है। कारण कि उनके लिए चेतावनी ज़ारी हुई है क्योंकि कल भाखड़ा डैम से पानी छोड़ने की खबर सामने आ रही है। जिस संबंधी संबंधित विभागों को लैटर भी ज़ारी कर दिया गया है।

 

मिली जानकारी के अनुसार बीबीएमबी की ओर से संबंधित अधिकारियों को डिप्टी डायरेक्टर वॉटर रेगुलेशन जारी कर दिया गया है। प्रशासन ने आनंदपुर साहिब और नंगल के तहसीलदारों को सतलुज नदी के पास के गांवों की जानकारी देने के लिए भी कहा है।

 

28/5/24 को आयोजित तकनीकी समिति की बैठक के अनुसार भागीदार राज्यों की बिजली और पानी की मांग और धान के मौसम को ध्यान में रखते हुए 13 जून 2024 को भाखड़ा डैम से टरबाइन के माध्यम से 26500 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा और नंगल डैम से केवल 4500 क्यूसेक पानी सतलुज नदी में छोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि भाखड़ा डैम से पानी 13 जून को सुबह 6 बजे छोड़ा जाएगा। इस समय नंगल डैम से सतलुज नदी में 640 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। भाखड़ा डैम से पानी छोड़ने पर अधिकारियों ने लोगों से न घबराने और अफवाहों से बचने की अपील की है। लोगों से नदियों के किनारे न जाने की अपील की गई है।