कल से शुरू हो रही पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा, लेकिन भगतों ने पहले ही कर लिए दर्शन

सुरक्षा व्यवस्था पर भी लगा बड़ा सवालिया चिन्ह ?

कल से शुरू हो रही पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा, लेकिन भगतों ने पहले ही कर लिए दर्शन

लाखों करोड़ों शिव भक्तों की आस्था का केंद्र पावन श्री अमरनाथ धाम, जिसकी पवित्र यात्रा कल यानि कि 29 जून को अधिकारित तौर पर शुरू होने ज़ा रही है। लेकिन कुछेक शिव भक्तों की मानें तो वो इस पावन यात्रा के शुरू होने से दो दिन पहले ही श्री अमरनाथ यात्रा को पूरा कर पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन भी कर आए है।

 

जी हां यह सब हम नहीं कह रहे यह उन शिव भक्तों की सोशल मीडिया पर डाली गई पोस्टे खुद ब्यान कर रही है जिनमें उनके द्वारा दावा किया गया है कि वो 27 तारीख को ही पावन श्री अमरनाथ यात्रा के दर्शन कर आए है।

 

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिरकार बिना रजिस्ट्रेशन की जांच हो यह शिव भक्त पवित्र गुफा तक पहुंचे कैसे जोकि श्री अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों को भी एक तरह से मुंह ही चिढ़ा रहे है, क्योंकि अधिकारित तौर पर यात्रा शुरू होने से पहले सिर्फ लंगर संस्थायों को अपनी तैयारी और सुरक्षाबलों को अपने डियूटी निभाने के लिए ही गुफा की ओर ज़ाने दिया जाता है, फिर ऐसे में आम व्यक्ति कैसे गुफा तलक पहुंच कर बाबा बफार्नी के दर्शन कर रहे है।

 

कहीं लंगर वालों से सैटिंग के जरिए तो नहीं पहुंच रहे !

 

चर्चा है कि कुछ लोग लंगर संस्थायों के साथ सैटिंग का खेल खेलते है, लंगर संस्था से सैटिंग कर वो सेवादार का कार्ड बनवाते है और उनके साथ ही गुफा की ओर चले ज़ा रहे है, लेकिन ऐसा करना भी श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा रहे है !

 

शिव भक्तों में भी है इस बात का रोष

 

बेशक की कुछ लोग प्रशासन से धोखा कर दर्शन कर रहे है लेकिन इस बात का उन शिव भक्तों में रोष भी पाया ज़ा रहा है जो कड़ी मश्कत्त के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे है और फिर भी उनको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और तो और कईयों की तो रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो रही है।